|

July 18, 2018

हम नफ़रतों से लड़ रहे हैं, और जीतने की ठान ली है | Citizens for Justice and Peace

---------- Forwarded message ----------
From: Citizens for Justice and Peace <cjpindia@gmail.com>
Date: 2018-07-17 17:41 GMT+05:30
Subject: हम नफ़रतों से लड़ रहे हैं, और जीतने की ठान ली है



हम नफ़रतों से लड़ रहे हैं, और जीतने की ठान ली है

क्या आप जानते हैं कि हम नफ़रत पैदा करने वाली बातों (हेट स्पीच) के ख़िलाफ़ देशव्यापी अभियान चला रहे हैं? हेट स्पीच की  हमारी टीम ऐसे घृणास्पद भाषण के सबूत इकट्ठा करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है ताकि हम उन्हें तुरंत प्रशासन की जानकारी में ला सकें. हमें आपकी मदद की ज़रूरत है, आप हमारी लड़ाई में हमसे जुड़ें.

 ये है हमारा अब तक का हासिल :
हेट वॉच ने पाया है कि कुछ हिन्दी टीवी समाचार चैनल हैं जो इस तरह के कवि सम्मेलनों को मंच दे रहे हैं जिनकी भाषा घृणित है या जिनमे कविताएं समाज को बनाने की नहीं बल्कि उसे बांटने बिखेरने की बात करती हैं. इससे भी ज़्यादा चिंताजनक बात यह है कि ऐसे कार्यक्रमों के दर्शक अक्सर ही युवा और उस उम्र के बच्चे होते हैं जिनका मन जैसा देख रहा है वैसा ही हो जाने की प्रक्रिया में होता है. हमने ज़ी मीडिया कॉर्पोरेशन को लिखित में इसकी औपचारिक शिकायत भी की है जिसे आप यहां पढ़ सकते हैं.
जब उत्तर प्रदेश के कासगंज में अल्पसंख्यक समूहों को गणतंत्र दिवस पर कट्टर हिन्दू संगठनों द्वारा  हिंसक हमलों का सामना करना पड़ा, तो हमने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) को इसकी सूचना दी और इस सम्बन्ध में कार्यवाही करने का आग्रह किया. सम्बंधित नोटिस आप यहां पढ़ सकते हैं.
जब हमने देखा कि सोशल मीडिया पोस्ट और स्थानीय समाचार पत्र की ख़बरें उत्तर प्रदेश के गौतम नगर का नाम बदल कर इस्लाम नगर हो जाने की षड्यंत्रकारी अफ़वाह फैला रहे हैं तो हम जानते थे कि इससे दलित-मुस्लिम विभाजन को उकसाया जाएगा. हमने एनएचआरसी से इसकी शिकायत की और इन आरोपों के पीछे की सच्चाई की जांच करने का अनुरोध किया. हमारा अनुरोध पत्र यहां पढ़ें.
अमरनाथ यात्रा के सम्बन्ध में, बीजेपी यूथ के फ़ेसबुक पेज से एक झूठी ख़बर का प्रचार किया गया कि उमर अब्दुल्ला ने अमरनाथ में होने वाली वार्षिक तीर्थयात्रा को बंद करने की धमकी दी है. जिसके बाद बदले के रूप में  हैदराबाद में गोशामहल विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले तेलंगाना विधानसभा के भाजपा सदस्य राजा सिंह ने मुस्लिम विरोधी बातों से भरा एक लाइव वीडियो पोस्ट किया. चूंकि पीडीपी-बीजेपी गठबंधन विफल होने के ठीक बाद ही यह घटना हुई लिहाज़ा मामला और भी गंभीर हो चला. ऐसे समय में इस तरह की कोई घटना होने की आशंका पहले ही बनी हुई थी. हमारी हेट स्पीच टीम को इस बारे में जो जानकारी मिली वो आप यहां देख सकते हैं.
चौधरी लाल सिंह ने कठुआ बलात्कार और हत्या मामले में कथित अपराधियों का समर्थन करते हुए हिन्दू एकता मंच द्वारा निकली गई रैली में हिस्सा लिया. उनकी ऐसी हरकतों का ये कोई पहला मामला नहीं था इससे पहले भी उनका नाम कई विवादों से जुड़ता रहा है. अब उन्होंने खुलेआम एक सार्वजनिक मंच पर जम्मू कश्मीर में पत्रकारों को धमकी दी है. हमने जो ख़ुलासा किया उसे आप यहां देख सकते हैं.
हमारे ख्याल से आपको ये मालूम होना चाहिए:  

 जहां सभी अपनी बात रख सकें, जहां विचारों पर पाबन्दी न हो, जहां सहिष्णुता हो, जहां नफ़रत न हो, एक ऐसा आज़ाद और सुकून भरा माहौल बनाने के लिए हमारा सोचना है कि आपको ये मालूम हो कि जब कभी आप नफ़रत फैलाने वाली बातें (हेट स्पीच) सुनें या देखें तो कैसे उसके ख़िलाफ़ कार्यवाही करनी है.

किस तरह कानून व्यवस्था की मदद से नफ़रत को रोक सकते हैं और हेट स्पीच के ख़िलाफ़ FIR दर्ज कराने का तरीका आप यहां से जानें. यह मुश्किल और समय लेने वाला काम ज़रूर हो सकता है लेकिन इसे करने की बहुत जरूरत है.

 आप समाचार चैनलों के खिलाफ शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं जो घृणास्पद सामग्री को प्रसारित करते हैं। यहां हमारी मार्गदर्शिका है।

 यह जानने के लिए कि आप हमारी लड़ाई जारी रखने में हमारी सहायता कैसे कर सकते हैं, यहां क्लिक करें।